Wednesday, 19 August 2020

अगर ईपीएफ खाते से संबंधित कोई समस्या है, तो यहां शिकायत करें; यह प्रक्रिया है



आप EPFO ​​के ट्विटर हैंडल @soileleffo पर भी शिकायत या क्वेरी दर्ज कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी अपने ग्राहकों के लिए शिकायतें दर्ज करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है। ईपीएफओ पीएफ सदस्य, पेंशनभोगी, नियोक्ता ईपीएफओ शिकायत प्रबंधन प्रणाली पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यानी अगर किसी ईपीएफ खाताधारक के पास ईपीएफ निकासी, ईपीएफ खाता स्थानांतरण, केवाईसी आदि के बारे में शिकायत है, तो वह इस शिकायत प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके अलावा आप EPFO ​​ocsocialepfo के ट्विटर हैंडल पर भी शिकायत या क्वेरी कर सकते हैं।


शिकायत प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से शिकायत कैसे करें


  • Https://epfigms.gov.in/ पर जाएं।

  • शिकायत दर्ज करने के लिए, शिकायत दर्ज करें & # 39; पर क्लिक करें

  • एक नया वेबपेज खुलेगा। इसमें, शिकायत मोड का चयन करें। स्थिति का अर्थ है पीएफ सदस्य, ईपीएस पेंशनर, नियोक्ता या अन्य। यदि आपके पास UAN / पेंशन भुगतान आदेश (PPO) & # 39; अन्य नहीं तो केवल & # 39; विकल्प चुनें।

  • PF खाते से संबंधित शिकायतों के लिए, & # 39; PF सदस्य & # 39; मोड का चयन करना होगा। उसके बाद, यूएएन और सुरक्षा कोड दर्ज करें और & # 39; विवरण प्राप्त करें & # 39; पर क्लिक करें

  • संयुक्त राष्ट्र (स्क्रीन) से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

  • अब ओटीपी प्राप्त करें & # 39; पर क्लिक करें फिर वन-टाइम पासवर्ड ईपीएफओ डेटाबेस में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, इसे सत्यापित किया जाएगा और फिर आपसे व्यक्तिगत विवरण मांगे जाएंगे।

  • व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के बाद, शिकायत दर्ज करने के संबंध में पीएफ नंबर पर क्लिक करें।

  • अब एक पॉप-अप स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें वह रेडियो बटन चुनें जिससे आपकी शिकायत संबंधित है।

  • शिकायत श्रेणी का चयन करें और अपनी शिकायत का विवरण प्रदान करें। यदि आपके पास कोई सबूत है तो उन्हें अपलोड किया जा सकता है।

  • शिकायत दर्ज होने के बाद, & # 39; विज्ञापन & # 39; पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें।

  • इसके बाद, शिकायत दर्ज की जाएगी और आपके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक सहायक पंजीकरण नंबर भेजा जाएगा। इसका ध्यान रखें

अब आपके गाँव के पोस्ट में PPF, SSY, SCSS खाता खोला जाएगा; चलाने के लिए कोई शहर नहीं


इस तरह से शिकायत की स्थिति की जाँच करें


शिकायत दर्ज करने के बाद आप ईपीएफओ की स्थिति का भी पता लगा सकते हैं। इसके लिए


– https://epfigms.gov.in/ पर जाएं।
– & # 39; स्थिति देखें & # 39; विकल्प चुनें।
– रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड डालकर शिकायत दर्ज करें।


अब शिकायत की स्थिति कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी। एक शो भी होगा जिसमें ईपीएफओ का क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत पर काम कर रहा है और अधिकारी का नाम भी दिखाई देगा। यदि आप क्षेत्रीय ईपीएफओ कार्यालय शुल्क से संपर्क करना चाहते हैं, तो ईमेल पता और फोन नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।


रिमाइंडर भी भेज सकते हैं


यदि आपकी शिकायत को हल करने में बहुत लंबा समय लगता है, तो आप एक अनुस्मारक भी भेज सकते हैं। इसके लिए www.epfigms.gov.in पर जाएं और & # 39; अनुस्मारक भेजें & # 39; विकल्प चुनें। पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी और सुरक्षा कोड दर्ज करें और सबमिट करें।



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