भारतीय मोबाइल हैंडसेट विक्रेता लावा इंटरनेशनल ने गुरुवार को देश भर में छात्रों और पेशेवरों के लिए अपनी 'डिजाइन इन इंडिया' प्रतियोगिता शुरू की ताकि अगला भारतीय स्मार्टफोन डिजाइन किया जा सके। नोएडा स्थित कंपनी का नया कदम हिमालय में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच संघर्ष की रिपोर्ट के बीच चीन विरोधी भावना के बीच आया है। लावा का लक्ष्य नई प्रतिस्पर्धा के माध्यम से डिजाइन इंजीनियरों की अपनी टीम का विस्तार करना है और छात्रों और पेशेवरों को B.Tech, B.E., B.Des और M.Des से बोर्ड में लाना है।
लावा द्वारा डिजाइन इन इंडिया प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण विंडो जुलाई तक खुली रहेगी। प्रतियोगिता के अंत में, कंपनी विजेता टीमों को प्री-प्लेसमेंट साक्षात्कार का अवसर प्रदान करेगी, जिसमें रु। 50,000, रु। 25,000, और रु। क्रमशः 15,000।
लावा इस विचारधारा, प्रोटोटाइप बनाने और प्रस्तुति सहित तीन अलग-अलग हिस्सों में प्रतिस्पर्धा करेगा। कंपनी की डिजाइन टीम प्रतियोगिता के दौरान प्रतियोगियों का मार्गदर्शन करेगी और इसके मुख्य उत्पादन अधिकारी संजीव अग्रवाल के नेतृत्व में जज पैनल की एक टीम उन्हें उनकी रचनात्मकता के साथ-साथ उनके प्रोटोटाइप की दक्षता और विशिष्टता के आधार पर न्याय करेगी। एक पंक्ति।
अग्रवाल ने कहा, 'भारत में पिछले कुछ वर्षों में डिजाइनिंग हमारे ब्रांड के लिए बहुत बड़ी ताकत है।' "इससे न केवल ग्राहकों को उत्पादों में अनुवाद करने में मदद मिली है, बल्कि हमारे ग्राहकों के लिए अद्वितीय प्रस्ताव बनाने में भी मदद मिली है।"
लावा न केवल फ्रेशर्स बल्कि विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों के अनुभवी पेशेवरों को डिजाइन इन इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेने और इसकी डिजाइन टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहा है। लक्ष्य अपने प्रतिभा आधार का विस्तार करना है जो अंततः प्रतिस्पर्धी उपकरणों को बाजार में लाने में मदद करेगा।
लावा इंटरनेशनल के हेड-प्रोडक्ट तेजिंदर सिंह ने कहा, "हम भारत को अगले वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में देखते हैं।" "हमारे पास आत्मनिर्भर होने की क्षमता भी है।"
लावा का नया विकास निश्चित रूप से ऐसे समय में आया है जब भारतीय उपभोक्ताओं का एक बड़ा वर्ग चीनी उपकरणों का बहिष्कार कर रहा है और एक घरेलू ब्रांड की तलाश कर रहा है। हालांकि, प्रतिस्पर्धा का मतलब यह नहीं है कि कंपनी अपने पूर्ण "इन-इंडिया" स्मार्टफोन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। देश में हैंडसेट बनाने के लिए स्मार्टफोन विक्रेताओं के लिए कुछ चुनौतियां हैं, जिनमें सेमीकंडक्टर वेफर फैब्रिकेशन इकाइयों की कमी शामिल है, Xiaomi इंडिया के CMO अनुज शर्मा ने हाल ही में ट्विटर पर प्रकाश डाला था।
कहा कि, एक लावा प्रवक्ता ने गैजेट्स 360 को बताया कि कंपनी इस साल की शुरुआत में COVID के दौरान दो नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। प्रवक्ता ने कहा कि दोनों नए मॉडल इस महीने के अंत में जारी किए जाएंगे, और उनमें से एक बजट खंड (10,000 रुपये के मूल्य वर्ग के तहत) को पूरा करेगा।
लावा की तरह ही माइक्रोमैक्स भी देश में नए स्मार्टफोन लाने के लिए अपना ऑपरेशन तैयार कर रहा है। कार्बन जल्द ही भारतीय स्मार्टफोन बाजार में वापसी की योजना बना रहा है।
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